सिटी इवेंट

सेहत की बात : गुनगुना पानी भगाएगा अनेक बीमारियां, बाहर निकालेंगे शरीर के जहरीले तत्व

विशेषज्ञों के अनुसार यह वायरस श्वसंन तंत्र यानी नाक और मुंह को निशाना बनाता है। यदि गर्म पानी का नियमित सेवन किया जाए तो नाक और मुंह पर होने वाले ऐसे किसी भी संक्रमण से बचा जा सकता है। गर्म पानी पीने से फेफड़ों में जमा कफ को बाहर निकालना आसान हो जाता है। इसलिए जरूरी हो जाता है|

प्रतिदिन सुबह उठते ही हल्का गर्म यानी गुनगुना पानी पीना स्वास्थ्य और सेहत के लिए चमत्कारिक साबित हो सकता है। यदि गुनगुना पानी दिन भर इस्तेमाल किया जाए तो फिर अनेक बीमारियों से दूर रहा जा सकता है। आपका जब भी पानी पीने का मन करे, मामूली गुनगुना पानी पिएं। यदि ऑफिस जाते हैं तो थर्मस में गर्म पानी भरकर ले जा सकते हैं। शुरू में अजीब लगेगा, लेकिन इसकी आदत डाल लेंगे तो कई बीमारियों से बचे रहेंगे। क्योंकि गुनगुना पानी अनेक बीमारियों के भगाने के लिए वरदान साबित होगा।

सेहत और स्वास्थ्य के लिहाज से गर्म पानी पीने के कई फायदे हैं। चिकित्सकों के मुताबिकों इससे शरीर के जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। यदि किसी को बदहजमी रहती है तो सुबह उठते ही और रात को सोने से पहले गर्म पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से शरीर का तापमान बढ़ता है और पसीने के साथ ही मूत्र के जरिए जहरीले तत्व बाहर निकल जाते हैं। नींबू और शहद मिलाकर भी इस पानी का सेवन किया जा सकता है।

यह भी पढिये @ शोध में खुलासा : स्मार्टफोन पर जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस, समझदारी से करें इस्तेमाल

गर्म पानी पीने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि पेट आसानी से साफ हो जाता है। यानी मल त्यागने में परेशानी नहीं होती है। यह स्थिति शरीर से कई बीमारियों को दूर करती है। गर्म पानी पाचन क्रिया को आसान बनाता है। एक रिसर्च के मुताबिक, भोजन के बाद जब ठंडे पानी का सेवन किया जाता है तो यह भोजन में शामिल तत्वों, खासतौर पर तेलों को ठोस बना देता है, जिससे इनका पाचन मुश्किल हो जाता है। यह स्थिति बहुत नुकसानदायक हो सकती है, क्योंकि यह वसा आंतों में जम जाती है और आगे चलकर कैंसर का कारण भी बनती है। गर्म पानी पीने से इन स्थितियों से बचा जा सकता है।

– महिलाओं के लिए रामबाण है ये नुस्खा
खासतौर पर गर्म पानी का सेवन महिलाओं के लिए फायदेमंद है। गुनगुने पानी के पीने से न केवल उनकी त्वचा में निखार आता है बल्कि पीरियड्स को नियमित करने में भी मदद मिलती है। गर्म पानी पीरियड्स में होने वाली ऐंठन का भी इलाज करता है।

नाक व गले की बीमारियां भागती हैं दूर
इन दिनों अनेक देशों में कोरोना वायरस वैश्विक आपदा बन गया है। हर जुबान पर इसकी चर्चा है। विशेषज्ञों के अनुसार यह वायरस श्वसंन तंत्र यानी नाक और मुंह को निशाना बनाता है। यदि गर्म पानी का नियमित सेवन किया जाए तो नाक और मुंह पर होने वाले ऐसे किसी भी संक्रमण से बचा जा सकता है। गर्म पानी पीने से फेफड़ों में जमा कफ को बाहर निकालना आसान हो जाता है। इसलिए जरूरी हो जाता है यदि अभी आप नियमित रूप से कुछ दिनों तक गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते हैं तो स्वाभाविक तौर पर अनेक बीमारियों से बच सकते हैं।


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *