खबर खास

प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से छीना नंबर वन का ताज… विश्व के अन्य नेताओं का है ये स्थान

इस साल फरवरी में भारत यात्रा पर आने से पहले ट्रंप ने शेखी मारते हुए खुद को फेसबुक पर नंबर वन बताया था। उन्होंने ट्वीट कर कहा था, ‘मुझे लगता है कि यह बड़ा सम्मान है। मार्क जुगरबर्ग ने हाल ही में कहा है कि डोनाल्ड जे. ट्रंप फेसबुक पर नंबर वन हैं। नंबर टू पर भारत के प्रधानमंत्री मोदी हैं। मैं अगले दो हफ्ते में भारत यात्रा पर जा रहा हूं। इसको लेकर मैं बहुत उत्साहित हूं।’ 

न्यूयॉर्क, आइएएनएस। फेसबुक पर 4.5 करोड़ लाइक्स के साथ भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने हुए हैं। सबसे ज्यादा संवाद की रैंकिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सर्वोच्च स्थान पर हैं। COVID-19 महामारी के इस दौर में विश्व के अन्य नेताओं ने भी इस सोशल नेटवर्किग प्लेटफॉर्म पर अपनी ऑडियंस में इजाफा किया है।
ग्लोबल कम्युनिकेशंस एजेंसी ‘बर्सन कोहन एंड वोल्फ’ द्वारा गुरुवार को जारी 2020 की ताजा ‘व‌र्ल्ड लीडर्स ऑन फेसबुक’ रैंकिंग में 2.7 करोड़ लाइक्स के साथ ट्रंप फेसबुक पर दूसरे सबसे लोकप्रिय नेता हैं, जबकि जॉर्डन की महारानी रानिया 1.68 करोड़ लाइक्स के साथ तीसरे स्थान पर हैं।
भारत आने से पहले ट्रंप ने खुद को बताया था नंबर वन
याद दिला दें कि इस साल फरवरी में भारत यात्रा पर आने से पहले ट्रंप ने शेखी मारते हुए खुद को फेसबुक पर नंबर वन बताया था। उन्होंने ट्वीट कर कहा था, ‘मुझे लगता है कि यह बड़ा सम्मान है। मार्क जुगरबर्ग ने हाल ही में कहा है कि डोनाल्ड जे. ट्रंप फेसबुक पर नंबर वन हैं। नंबर टू पर भारत के प्रधानमंत्री मोदी हैं। मैं अगले दो हफ्ते में भारत यात्रा पर जा रहा हूं। इसको लेकर मैं बहुत उत्साहित हूं।’
सबसे ज्यादा लाइक्स और शेयर्स के साथ पीएम मोदी नंबर वन
फेसबुक पर लोकप्रिय नेताओं में ट्रंप भले ही दूसरे स्थान पर हैं, लेकिन नए अध्ययन के मुताबिक पिछले 12 महीने में उनके फेसबुक पेज पर कुल 30.9 करोड़ कमेंट्स, लाइक्स और शेयर्स के साथ वह सबसे ज्यादा संवाद की रैंकिंग में सर्वोच्च स्थान पर हैं। 20.5 करोड़ संवाद के साथ ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोल्सोनारो दूसरे और 8.4 करोड़ संवाद के साथ मोदी तीसरे स्थान पर हैं।
चार साल से कराए जा रहे इस अध्ययन में पहली बार विश्व नेताओं के हर फेसबुक पेज के लिए प्रत्येक पोस्ट की वास्तविक पहुंच को शामिल किया गया है। मोदी अपने औसतन 17 लाख प्रशंसकों तक पहुंच पाते हैं जो उनकी फेसबुक कम्युनिटी का सिर्फ 3.8 फीसद हैं। ब्राजील के राष्ट्रपति अपने एक करोड़ प्रशंसकों में से औसतन 9.56 लाख प्रशंसकों और ट्रंप औसतन 8.77 लाख प्रशंसकों तक पहुंच पाते हैं।


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *