ताजा मुद्दा

चुनाव आयोग का ऐलान : कोरोना के कहर के बीच नहीं होगा राज्यसभा चुनाव

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए राज्यसभा चुनाव को टाल दिया गया है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव का टाल दिया है। हालांकि, नई तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है।

ऐसी संभावना थी कि एहतियात बरतते हुए राज्यसभा चुनाव पहले से निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक 26 मार्च को ही होंगे। मगर अब यह स्पष्ट हो गा है कि 26 मार्च को होने वाला राज्यसभा चुनाव तय समय पर नहीं होगा। ऐसी उम्मीद थी कि चुनाव के दौरान मास्क और सैनिटाइजर भी दिए जाएंगे। कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया को पार्टी ने मध्य प्रदेश से राज्य सभा का प्रत्याशी बनाया है| चुनाव स्थगित होने से राज्यसभा में पहुँचने ए लिए अब उन्हें इंतज़ार करना होगा|

18 सीटों पर होगा मतदान
17 राज्यों की 55 सीटों के लिए 26 मार्च को मतदान होना था, लेकिन 18 मार्च को नाम वापस लेने के लिए निर्धारित समयसीमा के बाद 37 उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए। अब 18 सीटों पर ही मतदान की आवश्यकता है। ये सीटें गुजरात, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, राजस्थान और झारखंड की हैं।

तैयारी में जुटे राज्य
विधायकों को चुनाव आयोग के प्रिसाइडिंग ऑफिसर की मौजूदगी में पार्टी के अधिकृत एजेंट को दिखाते हुए ओपन बैलेट पेपर पर अपना वोट डालना होता है। सभी राज्य चुनाव की तैयारी में जुटे हैं।


यह भी पढिये @ कांग्रेस के बागी 21 पूर्व विधायक दिल्ली पहुँचे, सिंधिया के साथ नड्डा से मिलकर भाजपा में हुए शामिल


आपको यह खबर कैसी लगी ? आप अपनी प्रतिक्रिया नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखें | राजनीति एवं देश – विदेश से जुडी रोचक खबर पढ़ने के लिए फेसबुक पर हिंदी न्यूज web पोर्टल  ग्वालियर लाइव डॉट कॉम ( Gwaliorlive) के पेज को लाइक कीजिये | 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *