धर्म-समाज

कोरोना में ग्रहण-ग्वालियरवासी भी देख सकते हैं सूर्य की रोचक खगोलीय घटना

  • प्रदेश के ग्वालियर सहित अन्य शहरों में यह नजारा देखा जा रहा है। जो लोग अभी तक नजारा नहीं देख पाएं हैं वे इस समय तक इसे देख सकते हैं।

    कोरोना काल में इस साल का पहला सूर्य ग्रहण मध्य प्रदेश के सभी प्रमुख शहरों में देखने को मिल रहा है। तीन घंटे की इस खगोलीय घटना को देखने के लिए लोगों में गजब का उत्साह है। लोग विभिन्न माध्यमों से सूर्य की अद्भूत नजारे देख रहे हैं। प्रदेश के ग्वालियर सहित अन्य शहरों में यह नजारा देखा जा रहा है। जो लोग अभी तक नजारा नहीं देख पाएं हैं वे इस समय तक इसे देख सकते हैं।
    भारत में सूर्य ग्रहण सबसे पहले भुज में दिखा था। वहीं, मध्य प्रदेश में भी 76 फीसदी तक सूर्य ग्रहण दिख रहा है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर में सूर्य ग्रहण की टाइमिंग अलग-अलग है।
    ग्वालियर में दिख रहा है सूर्य ग्रहण
    ग्वालियर में सूर्य ग्रहण सुबह 10 बजकर 19 मिनट से दिखना शुरू हुआ है। ग्रहण का मध्य काल 12 बजकर 06 मिनट तक रहा। लेकिन ग्रहण 1 बजकर 54 मिनट पर समाप्त होगा। ऐसे में ग्वालियर के नागरिक अभी भी सूर्य ग्रहण के रोचक नजारे देख सकते हैं।लेकिन विशेषज्ञों की राय है कि सूर्य ग्रहण देखने के लिए आवश्यक उपकरणों का उपयोग करें। खुली आंखों से देखना खतरनाक साबित हो सकता है।
    -भोपाल में सूर्य ग्रहण का समय
    भोपाल में सूर्य ग्रहण का 10 बजकर.14 मिनट पर शुरू हुआ था। जो कि 1बजकर.46 मिनट पर समाप्त होगा।
    इंदौर में भी दिख रहा है नजारा
    इंदौर में सूर्य ग्रहण रविवार सुबह 10 बजकर 10 मिनट पर शुरू हुआ। दोपहर 1बजकर 42 मिनट पर ग्रहण समाप्त होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *